Earthquake In Assam: असम में भूकंप, रिक्टर पैमाने पर 4.2 रही तीव्रता

कोरोना वायरस के बीच भूकंप की खबरें भी लगातार देश-विदेश से सामने आ रही है। आज सुबह असम में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बारपेटा जिला में सुबह 01:28 बजे भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 रही। नेशनल सेंटर फॉर सेरोलॉजी ने इसकी जानकारी दी। राहत की बात यह रही कि इन झटकों से किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है।

महाराष्ट्र के पालघर के पास भूकंप के झटके

इससे पहले  सोमवार देर रात महाराष्ट्र के पालघर के पास भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। बता दें कि महाराष्ट्र, अरुणाचल प्रदेश, लद्दाख, मणिपुर, मिजोरम समेत देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से भूकंप के कई झटके आ चुके हैं। बार-बार आ रहे भूकंप के कारण यहां के लोग दहशत में हैं।

असम  में 27 अगस्त को भूकंप के झटके

इससे पहले असम  में 27 अगस्त को भूकंप के झटके महसूस किए थे। रिक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.4 मापी गई थी। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, भूकंप के झटके रात 10 बजकर 13 मिनट पर महसूस किए गए थे। भूकंप का केंद्र तेजपुर के निकट बताया गया था।

बताया जाता है कि भूकंप के झटकों के बाद लोग घरों से बाहर आ गए। पिछले कुछ महीनों में असम में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। यदि तेजपुर की बात करें तो बीते दो महीनों में भूकंप का यह दूसरा झटका है। इससे पहले आठ जुलाई को असम के तेजपुर में 2.7 तीव्रता का भूकंप आया था। बीते तीन जुलाई को मिजोरम के चम्फाई के पास भी 4.6 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे।

क्यों आता है भूकंप?

पृथ्वी की बाह्य परत में अचानक हलचल से उत्पन्न ऊर्जा के परिणाम स्वरूप भूकंप आता है। यह ऊर्जा पृथ्वी की सतह पर, भूकंपी तरंगें उत्पन्न करती है, जो भूमि को हिलाकर या विस्थापित कर के प्रकट होती है।

Stay Conneted

Footer 2